Official Website

सुरक्षित मातृत्‍व



प्रश्नः1 सुरक्षित मातृत्व दिवस क्या है ?
उतर- सुरक्षित मातृत्व दिवस एक कैम्प है जिसमे कैम्प के दौरान पंजीकृत गर्भवती महिलाओं को स्त्री रोग विषेषज्ञ की गुणवत्तापूर्ण प्रसव पूर्व जांच एवं सलाह की सेवायें निषुल्क प्राप्त होती है।

प्रश्नः2 सुरक्षित मातृत्व दिवस आयोजन का उद्देष्य क्या है ?
उतर- प्रत्येक गर्भवती महिला को गुणवत्तापूर्ण प्रसव पूर्व जांच उपलब्ध करवाते हुये उच्च जोखिम वाली गर्भवती महिला को चिन्ह्कित करते हुये उपचार एवं फोलोअप किये जाने के उद्देष्य से सुरक्षित मातृत्व दिवस का आयोजन प्रारम्भ किया गया है।

प्रश्नः3 सुरक्षित मातृत्व दिवस कब और कहां आयोजित होता है ?
उतर- सुरक्षित मातृत्व दिवस प्रत्येक माह निष्चित शुक्रवार को निष्चित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर आयोजित किया जाता है।

प्रश्नः4 सुरक्षित मातृत्व दिवस में क्या सेवाये दी जाती है ?
उतर- सुरक्षित मातृत्व दिवस के दौरान गर्भवती महिला की समस्त एएनसी जांचे जैसे- एचआईवी एवं सिफेलिस की जांच, खून की जांच, पेषाब की जांच, वजन लेना, ब्लड प्रेषर की जांच, पेट की जांच, बच्चे के ह्दय स्पन्दन की जांच, प्रसव पूर्व इतिहास की जानकारी आदि की जाती है साथ ही आईएफए की गोलियां, टीटी के इन्जेक्षन, कैल्षियम की गोली तथा आवष्यकतानुसार आईवी आयरन सुक्रोज निषुल्क लगाया जाता है।

प्रश्नः5 सामान्य एएनसी में और सुरक्षित मातृत्व दिवस में क्या फर्क है ?
उतर- सामान्य एएनसी में एएनएम द्वारा सामान्य गर्भवती महिला की चार एएनसी जांच की जाती है जबकि सुरक्षित मातृत्व दिवस के अन्तर्गत स्त्री रोग विषेषज्ञ द्वारा गुणवत्तापूर्ण प्रसव पूर्व जांच की जाती है।

प्रश्नः6 आशा को सुरक्षित मातृत्व दिवस में क्या करना है ?
उतर- आशा को अपने क्षेत्र की सभी गर्भवती महिलाओं को सुरक्षित मातृत्व दिवस पर स्त्री रोग विषेषज्ञ से एएनसी जांच कराने हेतु प्रोत्साहित करना।

प्रश्न 7 आशा/एएनएम को क्या प्रोत्साहन राशि मिलेगी ?
उतर- यह एएनएम व आशा का उत्तरदायित्व है इसलिए इसके लिए आपको प्रोत्साहन राशि नहीं
मिलेगी।

प्रश्न 8 प्रसव कहां कराना है?
उतर- सुरक्षित मातृत्व दिवस पर स्त्रीरोग विशेषज्ञ से जांच के बाद विशेषज्ञ की सलाहानुसार चिन्हित उपयुक्त उच्च चिकित्सा संस्थान पर प्रसव कराने की योजना बनाई जायेगी।